Tata Sumo 2025 : टाटा मोटर्स ने भारतीय बाजार में अपनी पॉपुलर एसयूवी टाटा सुमो को फिर से लाने का ऐलान किया है। यह एक बड़ा कदम है, क्योंकि टाटा इस बार इस पुराने ब्रांड को नए सिरे से पेश करने की योजना बना रहा है। सुमो 2025 को 9-सीटर के रूप में पेश किया जाएगा, जो सीधे महिंद्रा के दबदबे को चुनौती देगा।
टाटा सुमो : पुराने दिनों की याद दिलाने वाली वापसी
टाटा सुमो को पहली बार 1994 में लॉन्च किया गया था और यह जल्द ही भारतीय सड़कों पर एक भरोसेमंद वाहन के रूप में पहचाना जाने लगा था। यह वाहन अपने मजबूत निर्माण और कठिन रास्तों पर आसानी से चलने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध था। हालांकि, 2019 में इसे बंद कर दिया गया था, क्योंकि नए सुरक्षा और इमिशन नियम लागू हो गए थे।
“सुमो को वापस लाना सिर्फ एक नॉस्टैल्जिया नहीं है, बल्कि यह एक ऐसे वाहन को पेश करने का मौका है जो आज के समय की जरूरतों के मुताबिक हो,” कहते हैं राजेश कुमार, एक ऑटोमोटिव एनालिस्ट।
महिंद्रा को चुनौती देने की तैयारी
टाटा सुमो का पुनः लॉन्च महिंद्रा के बाजार में मजबूत स्थिति को चुनौती देने के लिए किया जा रहा है। महिंद्रा की बुलेरो नियो और आगामी स्कॉर्पियो क्लासिक जैसे मॉडल अभी भी ग्रामीण और सेमी-शहरी बाजारों में लोकप्रिय हैं।
लेकिन टाटा का मानना है कि सुमो 2025 का नया संस्करण इन गाड़ियों से अलग होगा, क्योंकि यह कामकाजी वाहन और प्रीमियम वाहनों के बीच का अंतर खत्म करेगा।
नई सुमो उन परिवारों, छोटे व्यापारियों और फ्लीट ऑपरेटरों को टारगेट करेगी, जो ज्यादा जगह के साथ आधुनिक सुविधाओं की तलाश में हैं।
नई सुमो के तकनीकी स्पेसिफिकेशन
नई सुमो में डीजल और पेट्रोल दोनों इंजन ऑप्शन मिलने की संभावना है, और संभवतः CNG वेरिएंट भी होगा। डीजल वेरिएंट में टाटा का 2.0-लीटर क्रायोटेक इंजन होगा, जो लगभग 170 हॉर्सपावर और 350 Nm टॉर्क जनरेट करेगा। पेट्रोल वेरिएंट में 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन होने की संभावना है, जो 160 हॉर्सपावर के आसपास होगा।
नई सुमो का डिजाइन भी काफी बदल चुका है, जबकि इसका बॉक्सी लुक बरकरार रखा गया है। इसके साथ ही, इसे टाटा के वर्तमान डिजाइन भाषा में ढाला गया है, जिसमें नया ग्रिल और LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स शामिल हैं।
सुरक्षा और तकनीकी सुधार
नई सुमो में सुरक्षा के लिहाज से भी बड़े बदलाव किए गए हैं। इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम, एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और 360 डिग्री कैमरा सिस्टम जैसी सुविधाएं शामिल होंगी। इंफोटेनमेंट सिस्टम में स्मार्टफोन इंटीग्रेशन और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलेगी।
कीमत और बाजार में स्थिति
नई सुमो को महिंद्रा की बुलेरो नियो और स्कॉर्पियो-N के बीच एक किफायती विकल्प के तौर पर पेश किया जाएगा। इसकी कीमत ₹10-11 लाख (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत ₹16-17 लाख तक हो सकती है।
इस कीमत के साथ यह इनोवा क्रिस्टा जैसी गाड़ियों को कड़ी टक्कर देगी, वहीं छोटे सेगमेंट की गाड़ियों जैसे टाटा की अपनी सफारी से ज्यादा स्पेस भी प्रदान करेगी।
उत्पादन और उपलब्धता
टाटा सुमो का उत्पादन पुणे स्थित फैक्ट्री में 2025 के मध्य में शुरू होने की संभावना है। पहले बैच की डिलीवरी तीसरी तिमाही में हो सकती है, और प्रारंभिक उत्पादन क्षमता 5,000-6,000 यूनिट्स प्रति माह की हो सकती है।
टाटा सुमो का वापस आना एक बड़ा अवसर और चुनौती दोनों है। यह न सिर्फ एक भरोसेमंद नाम की वापसी है, बल्कि यह टाटा के लिए अपने पुराने प्रोडक्ट को नए तरीके से प्रस्तुत करने का मौका भी है। अगर यह नए जमाने की जरूरतों के हिसाब से सफल होता है, तो यह भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक नई क्रांति ला सकता है।